Mock test kya hota hai | Mock Test in Hindi | मॉक टेस्ट क्या होता है

Mock test kya hota hai? | मॉक टेस्ट का मतलब एक ऐसा अभ्यास है जो वास्तविक परीक्षा से पहले किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि आपको एक बीपीओ द्वारा काम पर रखा गया है और आपको आवश्यक ज्ञान और आवश्यक ग्राहक प्रबंधन कौशल प्रदान किया गया है, तो आपकी टीम लीड या सगाई प्रबंधक एक मॉक टेस्ट आयोजित कर सकते हैं जहां वे ग्राहक के रूप में पेश होंगे और यह समझने के लिए आपसे बात करने का प्रयास करेंगे कि कैसे आराम से आप कॉल को संभाल सकते हैं या कॉल चला सकते हैं। एक बार जब वे संतुष्ट हो जाते हैं तो परीक्षण पूरा माना जाता है। Mock test kya hota hai?

मॉक टेस्ट और कुछ नहीं बल्कि ट्रायल परीक्षा है जो लोग अंतिम परीक्षा में बैठने से पहले लेते हैं ताकि वे अपनी तैयारी के स्तर का आकलन कर सकें। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें मॉक परीक्षा देनी चाहिए। कक्षा १० की बोर्ड परीक्षा से लेकर यूपीपीएससी या जीआरई/जीमैट तक, हर पाठ्यक्रम का अपना मॉक टेस्ट होता है। ये मॉक/प्रैक्टिस टेस्ट प्रतियोगी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले किसी भी छात्र के लिए बेहद फायदेमंद हैं। Mock test kya hota hai?

उदाहरण २:- आपके कॉलेज द्वारा व्यवस्थित संग्रह के अलावा मॉक परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। वे तीन घंटे की निगरानी परीक्षा में बैठे हैं, जिसके लिए आपको अपना स्वयं का अभ्यास परीक्षा पत्र या पुनरीक्षण कार्य प्रदान करना होगा और परीक्षा नियमों का पालन करना होगा। Mock test क्या है?

Android Root kya hai फायदे और नुकसान जानिए | Android Root 2021

मॉक टेस्ट क्यों महत्वपूर्ण हैं? Importance of Mock Test in Hindi

Mock test kya hota hai
Mock test kya hota hai

मॉक टेस्ट उन सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। किसी भी अंतिम प्रतियोगी परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट लिए जाते हैं।

  • वे किसी भी अंतिम परीक्षा से पहले ली गई समान परीक्षण परीक्षाएं हैं।
  • यह फिल्म देखने से पहले किसी फिल्म के ट्रेलर की तरह है। यह हमें अपनी तैयारी का आकलन करने में मदद करता है। कई बार मॉक टेस्ट शिक्षकों द्वारा तैयार किए जाते हैं जो बहुत अनुभवी होते हैं और वे एक ही पैटर्न और प्रश्नों का अनुसरण करते हैं इसलिए यह हमें सही दिशा में अध्ययन करने के लिए प्रेरित करता है। Mock test kya hota hai?
  • ऐसा कहा जाता है कि “अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है”। तो यह उन तरीकों में से एक है जो एक छात्र को पूर्णता की ओर ले जाता है।

मॉक टेस्ट के लाभ/लाभ? | Mock test kya hota hai

छात्रों को वास्तविक परीक्षा का अहसास कराने के लिए मॉक टेस्ट की व्यवस्था की जाती है। अपने जीवन में पहली बार एक बड़ी परीक्षा देने वाले अधिकांश छात्रों के लिए, मॉक टेस्ट एक ट्रायल रन प्रदान करते हैं। एक ही स्थिति में होने और वास्तविक प्रतियोगी परीक्षा से पहले समान मात्रा में दबाव महसूस करने से छात्र में कुछ आत्म-विश्लेषणात्मक क्षमता और आत्मविश्वास पैदा होगा। वास्तव में मॉक टेस्ट परीक्षा पूर्व घबराहट को कम करने में मदद करता है, क्योंकि उम्मीदवार पहले ही परीक्षा के एक संस्करण के लिए उपस्थित हो चुका है, अंतिम दिन उसे अधिक आराम मिलेगा। Mock test kya hota hai.?

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अधिकांश छात्र अध्यायों, इकाइयों और वर्गों में ऐसा करते हैं। इस सब के अंत तक, उनका मानना ​​है कि वे प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। लेकिन फियानल परीक्षा के दिन, अक्सर एक बार सीखी गई हर बात पल भर में भूल जाती है। यह प्रश्नों की कठोरता और पाठ्यक्रम के दायरे को संयुक्त रूप से कम आंकने की प्रवृत्ति के कारण होता है। Mock test क्या है?

उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले अभ्यास के कारण मॉक टेस्ट महत्वपूर्ण हैं। अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है। प्रतियोगी परीक्षा के लिए आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसे याद रखने की कुंजी है। मॉक टेस्ट के कई प्रयास छात्रों को वास्तविक परीक्षा की नकली सेटिंग में पूरे पाठ्यक्रम को संशोधित करने में मदद करते हैं। इस तरह वे याद करते हैं कि उन्होंने क्या सीखा है और वास्तविक परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। Mock test kya hota hai?

मॉक टेस्ट छात्रों को प्रश्न पत्र की शैली और दायरे से परिचित कराते हैं। समय पर परीक्षा समाप्त करना वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। Mock test क्या है? मॉक टेस्ट से उन्हें समय प्रबंधन में मदद मिलती है, जो अपने आप में आधा काम है। उम्मीदवार को इस समस्या पर काम करने और इसे अपनी ताकत में बदलने का मौका दिया जाता है। कई मॉक टेस्ट देने के बाद, छात्र अपनी कमजोरियों पर काम करने और उन्हें दूर करने की योजना बनाने की स्थिति में होता है।

Maa bhagwati satta king | Satta King Maa Bhagwati

मॉक टेस्ट कैसे दें? (Mock test kaise hota hai)

Mock test kya hota hai
Mock test kya hota hai

यदि आप पहली बार मॉक टेस्ट दे रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।

  • आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसकी वेबसाइट ओपन कर ले |
  • पहली बार mock test देने वालों के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है, आप registration बटन पर क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको उस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है जिसमें आपको ईमेल आईडी उसका पासवर्ड मोबाइल नंबर इत्यादि देना होता है।
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आता है जिसे देने के बाद आप साइन इन कर सकते हैं। Mock test kya hota hai
  • उसके बाद आप जिस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं आपको वह एग्जाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आप अपना एग्जाम पेपर सेलेक्ट कर सकते हैं, एवं वह सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको आपके प्रश्न पत्र के डिटेल्स, और उसके बाद उसके लिए दिए गए इंस्ट्रक्शंस दिए जाते हैं।

उसके बाद आपका mock test शुरू हो जाता है जिसके साथ साथ उस परीक्षा के लिए निर्धारित समय भी शुरू हो जाता है। एवं समय समाप्त होने के पश्चात आप submit कर सकते हैं, जिसके तुरंत बाद ही आपने उस टेस्ट में कितने अंक अर्जित किए, यह देख सकते हैं। Mock test kya hota hai

Free fire redeem code | Get Free Fire Redeem code in 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *